अंतर्राष्ट्रीयखेलग्रे नोएडाजागो हिन्दुस्तान स्पेशलदिल्ली/एनसीआरनई दिल्लीनोएडामनोरंजनयूपी स्पेशलराज्यराष्ट्रीय

बुद्ध सर्किट में नहीं चला बाइक रेस का जादू आयोजक और राइडर हुए निराशा पानी को तरसे सुरक्षाकर्मी स्टैंड रहे खाली

बुद्ध सर्किट( ग्रेटर नोएडा) से डॉ. सतीश शर्मा जाफराबादी

देश की पहली मोटो जीपी बाइक रेस का जादू बुद्ध सर्किट में नहीं चल पाया। 22 सितंबर को दोपहर 9:00 बजे सर्किट में रेस शुरू हुई। रेस में भाग लेने के लिए नामचीन राइडर्स तो पहुंचे लेकिन दर्शकों का टोटा रह रहा। रेस सर्किट के सभी स्टैंड खाली रहे।

बुद्ध सर्किट की सुरक्षा व्यवस्था में लगाई गई जवानों के बराबर भी दर्शन रेस देखने नहीं पहुंचे। बहुत कम संख्या में दर्शकों को देखकर आयोजक और राइडर्स को भी निराशा हुई। जो दर्शक रेस देखने पहुंचे उनके भी कडुवे अनुभव रहे।

खुले पानी का गिलास ₹40 में बिका।पानी का गिलास ₹40 में उपलब्ध था खाने तक की वस्तुएं काफी महंगी थी ढाई सौ रुपए से कम कीमत पर खान की कोई छोटी चीज भी नहीं थी।

भारी पुलिस अमला और सुरक्षा कर्मी रहे तैनात बुद्ध सर्किट की सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद बनाए रखने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया। लगभग 4000 पुलिस कर्मी और सुरक्षा बलों को तैनात किया गया था। भीषण गर्मी के मौसम में सड़कों पर यह जवान ड्यूटी देते रहे। किसी तरह गर्मी से बचने के लिए जवानों ने एक्सप्रेसवे और सड़कों के किनारे खड़ी झाड़ियां का सहारा लिया पानी तक को यह जवान तरस गए।

G20 से भी कड़ी रही ड्यूटी पानी के लिए तरसे जवान।बुद्ध सर्किट की सुरक्षा व्यवस्था के लिए यूपी पुलिस के जवानों के अलावा आरएएफ भी तैनात किया गया था। लगभग 600 जवान आरएएफ तैनात किए गए थे। जवानों ने बताया कि उन्होंने जी-20 में भी ड्यूटी की थी लेकिन बुद्ध सर्किट की ड्यूटी की-20 से भी कठिन रही। उन्हें पानी तक पीने को नहीं मिला। भीषण गर्मी और प्यास के कारण यह जवान काफी परेशान रहे।

महंगी टिकट रहा दर्शकों का नहीं आने का कारण इस बार मोटोजीपी 22 रस की टिकट ₹800 से लेकर 24000 रुपए तक थी लोगों ने बताया कि इतनी अधिक महंगी टिकट होने के कारण दर्शन देखने के लिए नहीं पहुंचे। जिन लोगों के पास वीआईपी/ गेस्ट और विजिटर पास थे ऐसे लोग भी बाइक रेस को देखने नहीं पहुंचे।

कार रेस को देखने लाखों आए थे  पहले भी बुद्ध सर्किट के मैदान पर दो बार कार रेस हो चुकी है। कार रेस देखने वाले लोग काफी संख्या में पहुंचे थे। टिकट की कीमत भी मुनासिब थी। लेकिन इस बार मोटो जीपी बाइक रेस की कीमत काफी ज्यादा है। इस कारण आसपास और एनसीआर के लोग मोटो जीपी बाइक रेस देखने नहीं पहुंचे।

पुलिस की थी चाक चौबंद व्यवस्था मोटर जीप बाइक रेस की व्यवस्था को बेहतर बनाए रखने के लिए नोएडा पुलिस कमिश्नरेट और दनकौर पुलिस काफी मुस्ताक दिखाई जगह-जगह पुलिस फोर्स और सुरक्षा बल जवान तैनात रहे कई स्थानों पर पार्किंग बनाई गई थी लेकिन पार्किंग में कोई नहीं पहुंचा बहुत कम संख्या में दर्शन पहुंचने से आयोजन काफी परेशान दिखे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button